Pages

Saturday, March 5, 2016

प्याज के गुण-Health Benefits of Onion in Hindi

 

प्याज के गुण-Health Benefits of Onion in Hindi

    दिखने में साधारण-सा प्याज एक बेहतरीन सब्जी भी है और एक बेजोड़ औषधि भी। आइये जानते हैं इसके औषधीय गुण हम प्याज का सलाद एवं सब्जी के रूप में तो उपयोग करते ही हैं,यह एक बेहतरीन औषधि भी है।प्याज अजीर्ण और पतले दस्त में लाभकारी है।यह जीवाणुरोधी, तनावरोधी व दर्द निवारक, मधुमेह नियंत्रक, प्रदाह निवारक, पथरी हटाने वाला और गठियारोधी भी है।कहा तो यह भी गया है कि त्वचा पर घिसने से यह बालों में वृद्धि करता है।
      • लू-लपट में घर से निकलने के पूर्व जेब में प्याज रखकर निकलने की हिदायत तो बुजुर्ग देते ही रहते हैं।वैज्ञानिकों का दावा है कि प्याज खाने से दिल संबंधी रोगों का खतरा बहुत हद तक घट जाता है :वैज्ञानिकों की मानें तो भारतीय खाने में प्याज का इस्तेमाल बैड कोलेस्ट्रोल को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे हर्ट अटैक और स्ट्रोक्स का खतरा कम रहता है। गौरतलब है कि शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ने से ही हर्ट अटैक आता है। प्याज का सेवन शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है। हांगकांग के वैज्ञानिकों ने लाल प्याज के शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव को जानने के लिए यह अध्ययन किया था।
      • इसके लिए वैज्ञानिकों ने उच्च-कोलेस्ट्रोल युक्त आहार में प्याज को शामिल कर उसके प्रभाव को जानने की कोशिश की। वैज्ञानिकों ने पाया कि जिन लोगों ने आठ सप्ताह तक प्याज का सेवन किया था, उनके शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल के स्तर में 20 फीसदी तक की कमी आई। इस अध्ययन के आधार पर हांगकांग के चाइनीज यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक झेन यू चेन ने दावा किया है कि प्याज का नियमित सेवन करने से ह्वदय संबंधी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है हर घर में, हर रसोई में, हर सब्जी की टोकरी में प्याज सदा उपलब्ध रहता है। इसके गुण अपार हैं। इनका लाभ नहीं उठाने वाले को तो डाक्टरों के क्लीनिक के चक्कर तो काटने ही पड़ेंगे। जब जागो, तभी सबेरा।आंखों के लिए यह बेहतरीन

      प्याज के लाभ

      • लू लगने पर – गर्मियों के मौसम में प्याज खाने सू लू नहीं लगती है। लू लगने पर प्याज के दो चम्मच रस को पीना चाहिए और सीने पर रस की कुछ बूंदों से मालिश करने पर फायदा होता है। एक छोटा प्याज साथ में रखने पर भी लू नहीं लगती है। 

      बालों के लिए

      • बाल गिरने की समस्या से निजात पाने के लिए प्याज बहुत ही असरकारी है। गिरते हुए बालों के स्थान पर प्याज का रस रगडने से बाल गिरना बंद हो जाएंगे। इसके अलावा बालों का लेप लगाने पर काले बाल उगने शुरू हो जाते हैं।

      पेशाब बंद होने पर

      • पेशाब बंद होने पर अगर पेशाब होना बंद हो जाए तो प्याज दो चम्मच प्याज का रस और गेहूं का आटा लेकर हलुवा बना लीजिए। इसको गर्म करके पेट पर इसका लेप लगाने से पेशाब आना शुरू हो जाता है। पानी में उबालकर पीने से भी पेशाब संबंधित समस्या समाप्त हो जाती है।

      जुकाम के लिए

      • जुकाम के लिए – प्याज गर्म होती है इसलिए सर्दी के लिए बहुत फायदेमंद होती है। सर्दी या जुकाम होने पर प्याज खाने से फायदा होता है। उम्र के लिए – प्याज खाने से कई शारीरिक बीमारियां नहीं होती हैं।इसके आलावा प्याज कई बीमारियों को दूर भगाता है। इसलिए यह कहा जाता है कि प्याज खाने से उम्र बढती है, क्योंकि इसके सेवन से कोई बीमारी नहीं होती और शरीर स्वस्थ्य रहता है।

      पथरी के लिए

      • अगरआपको पथरी की शिकायत है तो प्याज आपके लिए बहुत उपयोगी है। प्याज के रस को चीनी में मिलाकर शरबत बनाकर पीने से पथरी की से निजात मिलता है। प्याज का रस सुबह खाली पेट पीने से पथरी अपने-आप कटकर बाहर निकल जाती है।

      गठिया के लिए

      • गठिया में प्याज बहुत ही फायदेमंद होता है। गठिया में सरसों का तेल व प्याज का रस मिलाकर मालिश करें, फायदा होगा। 

      यौन शक्ति के लिए

      • प्याज खाने से शरीर की यौन क्षमता बढती है। शारीरिक क्षमता को बढाने के लिए पहले से ही प्याज का इस्तेमाल होता आया है। प्याज आदमियों के लिए यौन शक्ति बढाने का सबसे अच्छा टॉनिक है। 

      अन्य उपयोग

      • मोतियाबिंद, सिर दर्द, कान दर्द और सांप के काटने पर भी प्रयोग किया जाता है।
      • प्याज का पेस्ट लगाने से फटी एडियों को राहत मिलती है। कान बहता हो, उसमें दर्द या सूजन हो तो प्याज तथा अलसी के रस को पकाकर दो- दो बूंदें कई बार कान में डालने से आराम मिलता है। यदि कोई अंग आग से जल गया हो तो तुरंत प्याज कूटकर प्रभावित स्थान पर लगाना चाहिए। 
      • विषैले कीड़े, बर्र, कनखजूरा और बिच्छू काटने पर प्याजको कुचलकर उसका लेप लगाना चाहिए। बिल्ली या कुत्ते के काटने पर रोगी को डॉक्टर केपास जाने तक प्याजऔर 
      • पुदीने के रस को तांबे के बर्तन पर डालकर प्रभावित स्थान पर लगाइए इससे विष उतरजाएगा। हिस्टीरिया या मानसिक आघात से यदि रोगी बेहोश हो गया हो तो उसे होश में लाने के लिए प्याज कूटकर सुंघाएं इससे रोगी तुरंत होश में आ जाता है। 
      • मूत्राशय की पथरी को दूर करने के लिए रोगी को प्याज के रस में शकर डालकर शर्बत बनाकरपिलाएं।ऐसा शर्बत नियमित रूप से पिलाने से पथरी कट-कटकर निकल जाती है। इस दौरान रोगी को टमाटर, साबुत मूंग तथा चावल न खाने दें। रोगी को भोजन के साथ एक खीरा खाने को दें। साथ ही रोगी को खूब पानी पीने के लिए कहें। किसी नशे में धुत व्यक्ति को यदि एक कप प्याज का रस पिला दिया जाए तो नशे का प्रभाव काफी कम हो जाता है। 
      • आज से ही प्याज से मित्रता करें और इससे सस्ता इलाज और कोई नहीं होता।बच्चे हों या बड़े, खांसी, कफ का सताना, ऐसे में आाप प्याज का रस एक चम्मच निकालें। इसमें पिसी चीनी अथवा गुड़ मिलाएं। रोगी को चटा दें। दिन में तीन बार। आराम मिलेगा।कान में किसी प्रकार का दर्द हो। 
      • महसूस करेंगे कुछ लोग, विशेषकर महिलाएं जोड़ों के दर्दों से अत्यंत दु:खी रहती है। प्याज का रस तथा सरसों तेल बराबर मात्रा में लेकर मिला दें। इससे दर्द करने वाले अंश पर मालिश करें। आराम पाते जाएंगे।यदि त्वचा पर कहीं जलन हो तो भी प्याज के रस और सरसों के तेल की बराबर मात्रा लें। इससे हल्की 
      • मालिश करें, त्वचा जलन से बच सकते हैं।अगर मसूड़े दर्द कर रहे हों या इनमें सूजन हो जाए तो भी प्याज को याद करें। 10 ग्राम के रस में नमक मिलाकर पी लें। दो-चार ऐसी बूंदों से मसूड़ों पर मालिश करें। आराम पा लेंगे।नाक से खून गिरे तो प्याज के रस की दो बूंद डालें सफेद प्याज का रस निकाल कर काजल की तरह 
      • आंखों में डालेंगे तो मिर्गी का दौरा भी खत्म हो जाता है।अधिक गर्मी से हो जाए सिर दर्द तो ऐसे में प्याज तोड़कर सूंघ लें। आराम पा लेंगे। कुछ और भी प्रयोग हैं। आप आजमाएं इन्हें भी या चिकित्सक से सलाह लें

      No comments:
      Write comments

      Pages