Pages

Monday, February 29, 2016

कील मुहासे का उपचार,Home Treatment for Pimples and Acne in Hindi,

 

कील मुहासे का उपचार -,Home Treatment for Pimples and Acne in Hindi,

सुंदर और ग्लोइंग स्किन पाने की चाहत किसे नहीं होती। लेकिन चेहरे पर पिंपल्स और ब्लैडहेड्स की समस्या खूबसूरती में दाग लगा ही देती है। ये जल्दी दूर भी नहीं होते। परेशानी तब बढ़ जाती है जब उसी वक्त किसी शादी या पार्टी का इन्विटेशन भी मिल जाए। कुछ घरेलू और आसान टिप्स अपनाकर कुछ ही समय में पिंपल्स की समस्या से निजात मिल सकता हैं, साथ ही, ब्लैकहेड्स से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

1. लौंग-Cloves

लौंग का इस्तेमाल दांतों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है। जानकर हैरानी होगी कि ब्लैकहेड्स और पिंपल्स की समस्या से राहत पाने में भी लौंग बहुत ही गुणकारी है। इसका पाउडर या पेस्ट बनाकर या इसका तेल पिंपल वाली जगह पर लगाना बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके लिए एक कप पानी में लौंग को उबाल लें। पानी के ठंडा होने पर उसे मैश करें और इसे पिंपल वाली जगह पर लगाएं। आधा घंटा लगा रहने दें। जब सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें। पिंपल और ब्लैकहेड्स दोनों ही समस्या इससे दूर होती है।

2. शहद का उपयोग-Use of Honey

शहद खाने से लेकर मोटापा कम होता है, यह बात लगभग सभी लोग जानते होंगे। लेकिन बहुत ही कम लोग इस बात से इत्तेफाक रखते होंगे कि शहद चेहरे के पिंपल्स और ब्लैकहेड्स की समस्या भी दूर करता है। पिंपल वाले एरिया पर शहद लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। लगभग 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। चाहें तो इसे ठंडे दूध से भी धो सकते हैं।
ब्लैकहेड्स की ज्यादा प्रॉब्लम होने पर शहद और दही की समान मात्रा मिलाकर चेहरे पर इसे सूखने तक लगा रहने दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी या दूध से धोएं। सिर्फ इस समस्या से छुटकारा ही नहीं मिलेगा, बल्कि स्किन पहले की अपेक्षा ज्यादा ग्लोइंग नजर आएगी।

3. केले का छिलका-Banana peel

केले का पैक न केवल स्किन को सॉफ्ट करता है, बल्कि त्वचा को अंदरूनी पोषण भी देता है। इसका छिलका भी काफी फायदेमंद है। यह ब्लैकहेड्स से लेकर पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाता है। केले को मसल कर उसे ऐसे ही या शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से पोर्स खुल जाते हैं। इससे भरपूर ऑक्सीजन मिलती है। दही के साथ भी मिलाकर लगाने से काफी फायदा मिलता है। पानी से धोने के बाद चेहरे पर बर्फ से मसाज करें और फर्क देखें

4. नींबू का रस-Lemon Juice

नींबू का रस पिंपल्स और ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने का सबसे बेहतर उपाय है। किसी भी सिट्रिस फ्रूट को चेहरे पर लगाने से उसमें मौजूद एल्कली एक खास प्रभाव डालता है। यह पिंपल्स की समस्या को दूर करने के साथ ही उसकी चमक को भी बढ़ाता है। ब्लैकहेड्स दूर होने से चेहरे के पोर्स खुलते हैं और उसमें ऑक्सीजन का भरपूर प्रवाह होता है। लेकिन नींबू के रस को डायरेक्ट चेहरे पर लगाना जलन पैदा कर सकता है। इसलिए इसे पानी या शहद के साथ मिलाकर लगाएं। नींबू एक नेचुरल ब्लीच एजेंट माना जाता है। इसलिए इसे बहुत ज्यादा समय तक केवल एक ही एरिया में नहीं लगाए रखना चाहिए। नींबू के रस में थोड़ा-सा बेकिंग सोडा और दूध मिलाकर लगाने से ब्लैकहेड्स की समस्या आसानी से दूर हो जाती है।

5. टमाटर-Tomato

टमाटर में मौजूद लाइकोपीन त्वचा के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। टमाटर में भी नींबू जैसे ही कई सारे तत्व मौजूद होते हैं जो पिंपल्स और ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने में मददगार होते हैं। इनमें डीटैनिंग एजेंट भी पाया जाता है जो त्वचा को साफ करने के साथ ही उसे ग्लोइंग भी बनाए रखता है। टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। टमाटर को चेहरे पर इस प्रकार से लगाएं कि उसका रस अच्छी तरह से त्वचा के अंदर तक पहुंचे। आधे घंटे तक लगे रहने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे बहुत जल्दी फायदा हो जाता है।

6. चंदन पाउडर-Sandalwood powder

पिंपल्स और ब्लैकहेड्स की समस्या को चंदन के पाउडर से भी दूर किया जा सकता है। बेसन में थोड़ा-सा दही, चंदन पाउडर और कुछ बूंद नींबू के रस की मिलाएं। इसे पिंपल वाले एरिया पर लगाएं। नींबू रस की ज्यादा मात्रा चेहरे पर जलन पैदा कर सकती है। ऐसा होने पर दही की मात्रा बढ़ा सकते हैं। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। आप देखेंगे कि महज दो से तीन बार में ही पिंपल्स और ब्लैकहेड्स की समस्या दूर हो जाएगी।

7. भाप लें-Steam Len

चेहरे पर गर्म पानी की भाप पिंपल जैसी समस्या को कोसों दूर रखती है। फेशियल के बाद स्टीम लेना चेहरे को अंदरूनी पोषण देता है। साथ ही, ये डेड स्किन की भी समस्या दूर करता है। चेहरे के पोर्स को खोलने में भाप लेना बहुत ही कारगर है। भाप लेकर स्किन को कॉटन की सहायता से साफ करना फायदेमंद रहेगा। डायरेक्ट हाथ से साफ करना पिंपल की समस्या को और बढ़ाता है।
  • मुहांसो से छुटाकारा पाने के लिए इंहे कभी भी ना फोड़े वरना इसका सीरम निकल कर पूरे चेहरे पर मुहांसे फैला देगा। मुहासों को तौलिए से ना रगड़े, ऐसे करने से आपके पूरे चेहरे पर मुहासे फैल सकते हैं। बेहतर होगा कि इसको अपने आप ही खत्‍म होने दें
  • चेहरे पर गुलाब जल लगा कर छोड़ दें इससे आपकी स्‍किन के पोर्स खुल जाएगें और चेहरा तरोताजा हो जाएगा। इसको चंदन पाऊडर के साथ मिक्‍स कर के भी पिंपल पर लगाया जा सकता है।
  • नींबू का रस पिंपल भगाने में सबसे कारगर उपाय है। इसके रस से अपने चेहरे की 10-15 मिनट तक मालिश करने से राहत मिलेगी। हां, अगर इसके प्रयोग से आपकी स्‍किन में जलन महसूस हो रही हो तो इसको डाइरेक्‍त ना इस्‍तमाल करें। तब इसको पानी या चंदन पाऊडर में मिला कर लगाएं।

No comments:
Write comments

Pages